🥣 घरेलू नुस्खे से पेट में हुई गैस की समस्या कैसे खत्म करें ?

घरेलू नुस्खे से पेट में हुई गैस की समस्या कैसे खत्म करें ? 

समय के साथ जिस तरह फास्ट फूड और कोल्ड ड्रिंक्स हमारे जीवन में स्थान निर्माण कर रही है वैसे ही शारीरिक विकारों की संख्या बढ़ रही है। घरेलू नुस्खे से पेट में हुई गैस की समस्या कैसे खत्म करें ? इस प्रश्न मां उत्तर आपको कुछ ही पल में आपको देने वाला हु। किसी भी दर्द के तुलना में पेट का दर्द सबसे दर्दनाक माना जाता है।

1] समय के साथ मानव की पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है और इस कारण से पेट में गैस बनने लगता है। सिर्फ गैस होना यह येक ही व्याधि इसमें शामिल नहीं है बल की कही बीमारियां है जो की समय के साथ शरीर में उत्पन्न होती है।

2] हमे पेट में गैस किस कारण से होती है ? इस प्रश्न का उत्तर पहले जानना होगा और बाद में उसके उपर इलाज क्या करे यह सोचना होगा। कही रिसर्चों में पाया गया है की,पेट में गैस बनने का सबसे बड़ा कारण बीन्स है। चाहे वह सोयाबीन,गेहूं या कोई भी दाल हो। इनसे बनी वस्तुएं तथा यह चीजें हमारे पेट में गैस का निर्माण करने में हेल्प करती है। 

3] फलों से बनाएं गए ज्यूस के कारण भी गैस निर्माण होती है। इस कारण से हमे ज्यूस को पीना भी बंद करना पड़ सकता है। ऐसा नही है की सभी लोगों को गैस होने का कारण एक जैसा ही होता है। 

4] बुढ़ापे में पाचन क्रिया कमजोर होती है इस कारण से खाना जल्दी डाइजेस्ट नही होता है। इस वक्त में हमे ठंडा पानी पीना छोड़ना होगा। खाना खाने के बाद हमे गर्म पानी पीना चाहिए जिसके कारण खाना जल्दी डाइजेस्ट होगा। ठंडे पानी से कही ज्यादा अच्छा गर्म पानी को माना गया है। 

5] कही लोगों को दूध पीने के बाद या दूध से बनी चीजे खाने के बाद गैस बनने लगता है। वह लोग खुद से इसको खाना कम कर सकते है। 

6] आज के वक्त कोका कोला,स्प्राइट और थम्सअप जैसी कही कोल्ड ड्रिंक्स उपलब्ध हैं जो की सेहत के लिए हानिकारक ही है। यह कार्बोनेटेड ड्रिंक्स के कारण गैस सभी लोगों में बनती ही है। यह ड्रिंक्स पीना आप छोड़ सकते है। 

7] आजकल गैस की समस्या के उपर लोग झट से ईनो लेते है पर फिर बाद में वह समस्या उनको होने लगती है। इसके उपर आप आसान से घरेलू उपाय कर सकते है जो की मैने आपको नीचे बताएं है।

१. नीमू पानी

नीमु को गर्म पानी में निचोड़कर आप पी सकते है यह सबसे आसान और असरदार इलाज है जो की झट से कब्ज और गैस की समस्या को कम करता है।

२. निमुसोड़ा

निमु को गर्म पानी में मिक्स करें। घरेलू सोडा जो की खाने में इस्तेमाल किया जाता है उसको निमू के पानी में डालें। थोड़ा चम्मच से हिलाएं और पिए इसके कारण भी राहत मिलती है।

३. गुड की चाय 

महाराष्ट्र में कही बार गैस होने पर बूढ़े लोग गुड की चाय पीने के लिए कहते है। हमारी चाय के समान ही यह चाय होती है। इसमें सुंठ अरु इलायची डाली जाती है जिसके कारण गैस जल्द निकलने लगती है। 

४. दालचीनी और बड़ीसोप

दालचीनी और बड़ीसोप से बना काढ़ा बढ़ा असरदार माना जाता है। बड़ीशोप की जगह हम जीरा भी इस्तेमाल कर सकते है। मार्केट में जीरे से बनी कोल्ड ड्रिंक्स भी मिलती है वह न पिएं। दालचीनी और बड़ीसोप को मिक्सर से निकालें और चाय जैसे दूध में मिलाकर पीएं जिसके कारण गैस से तुरंत राहत मिलेगी

मुझे लगता है घरेलू नुस्खे से पेट में हुई गैस की समस्या कैसे खत्म करें ? इस प्रश्न का उत्तर आपको मिल गया होंगा। हम खुद ब खुद अपने शरीर में होने वाली गैस की समस्या कम कर सकते है। आपका और कोई भी प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने