✈️ प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोग क्या करोड़पति बन सकते हैं ?

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोग क्या करोड़पति बन सकते हैं ?

भारत को आज के समय पूरे विश्व में पहचाना जाता है। भारत व्यापार इस क्षेत्र के साथ शिक्षा में भी बड़ी तरक्की कर रहा है। भारत को प्राचीन समय से अच्छी शिक्षा के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। प्राचीन समय तक्षशिला में पढ़ने के लिए बाहरी देशों के राजकुमार आते थे। आज के वक्त की भारत की शिक्षा को आईआईटी और एनआईटी के जरिए पहचाना जाता है।

सरकारी क्षेत्र में काम करने वाले ज्यादातर लोग अपनी फिक्स्ड सैलरी के उपर निर्भर रहते है। सरकारी क्षेत्र में रहकर कभी भी हम करोड़पति नही बन सकते है। हां,यह सच है की सरकारी नोकरी में रहने से हमारी नोकरी सदैव फिक्स्ड रहेगी। हमे कोई भी आदमी नोकरी से निकाल नही पाएगा। प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोग क्या करोड़पति बन सकते हैं ? इसका उत्तर आप कुछ ही मिनट में जानेंगे। 

प्राइवेट सेक्टर में काम करने और पैसा कमाने के फायदे 

1] प्राइवेट सेक्टर में अपने काम के अनुसार जीवन भर हमे सैलरी मिलती है।

2] जो लोग हमेशा कुछ नया करना चाहते है उनके लिए प्राइवेट सेक्टर ही सबसे अच्छा है।

3] हमने अच्छी शिक्षा प्राप्त की है तो हमे अच्छी नोकरी और अच्छी सुविधाएं भी मिलेंगी। 

4] कही बार सैलरी कम होने के कारण भी सुविधाएं प्राइवेट सेक्टर में कही ज्यादा होती है। 

5] प्राइवेट सेक्टर में संघटित होकर कोई भी काम किया जाता है जिसके कारण हमारे विचार दूसरों के प्रति अच्छे होते है। 

6] बहोत से कंपनियों में येक वक्त का खाना फ्री दिया जाता है जिसके कारण कही लोगों को डिब्बा घर से लेकर आने की जरूरत नहीं होती है।

7] गवर्नमेंट जॉब्स में मेडिकल फैसिलिटीज नही दी जाती है। जैसे कही प्राइवेट कंपनियों में बुढ़ापे में होने वाले कही रोगों का इलाज फ्री करवाया जाता है। 

8] कहते है की जब सर पर बोझ ज्यादा होता है तब हम कही बाते सिखते है वैसा ही कुछ प्राइवेट सेक्टर में होता है। कोई भी आदमी जो प्राइवेट सेक्टर में काम करता है वह सरकारी लोगों से ज्यादा एक्टिव और उत्साहित होता है।

9] लोगों के रहने की सुविधाएं भी प्राइवेट कंपनियों में की जाती है। प्राइवेट कंपनियों का येक बुराई है जो की हमारी जॉब्स फिक्स नही होती है। जब तक उनको हमसे फायदा है तब तक वह हमे रखते है। 

प्राइवेट कंपनियों में हमे सदैव काम करना पड़ता है। सरकारी नोकरी के समान हम काम को छोड़ नही सकते है। हमारे काम पर ही हमारी सैलरी डिपेंड होती है। जो व्यक्ती बहोत काबिल और मेहनत करने की जिद्द रखता है उसको सभी प्रकार की जॉब्स येक समान ही है।

सरकारी नोकरी में जैसे पगार फिक्स होता है वैसे यहां प्राइवेट क्षेत्र में नहीं होता। कभी पगार कम भी हो सकता है और कभी पगार दस पट ज्यादा भी हो सकता है। आज के वक्त कही आईआईटियन करोड़पति है, करोड़पति बनना सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में ही पॉसिबल है। 

प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले लोग क्या करोड़पति बन सकते हैं ? इस प्रश्न का उत्तर आपको जरूर मिला होगा। आपका और कोई भी प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने