⚕️ क्या एलोपैथिक दवाई के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं ?

क्या एलोपैथिक दवाई के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं ?

भारत देश को प्राचीन समय से आयुर्वेदिक चिकित्सा के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है। भारत में मॉडर्न मेडिसिन यानी की एलोपैथी को बाहरी पद्धति मानते है। एलोपैथी यह दवाएं इस नेचर के विरुद्ध है ऐसा कही आयुर्वेदिक डॉक्टर्स मानते है। आयुर्वेदिक दवाओं का इतिहास प्राचीन समय से चलता आ रहा है। भारत में लोग ज्यादातर आयुर्वेद को ही मानते है। 

आज के समय में भी हम कही जगह देखते है की जब आदमी एलोपैथी दवाओं का इस्तेमाल करके हार जाता है तब वह आयुर्वेद की तरफ देखता है। आयुर्वेद में सभी प्रकार की चिकिस्ताएं उपलब्ध है। खैर आयुर्वेद और एलोपैथी के बीच का झगड़ा आज भी बहोत जोर से चालू है। कुछ लोग कहते है आयुर्वेद यह प्राचीन और बेकार पद्धति है बल की यह सबसे उपयुक्त और कम खर्चे में लोग कर सकते है। 

क्या एलोपैथिक दवाई के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं ? यह प्रश्न कही लोग अक्सर पूछते है। हमे किसी भी औषधि का परिणाम देखने के लिए उसका पूरा डोज लेना जरूरी है। कोई भी औषधि हमारी चल रही हो जैसे एलोपैथिक,होमियोपैथिक और आयुर्वेदिक तब हमे येक ही दवां को खाना चाहिए। येक से ज्यादा दवाएं जब हम किसी भी पैथी की लेते है तब कही बार दवाएं काम नही करती है। 

कही बार ऐसा भी होता है की हमे एलोपैथी के दवाओं के साथ आयुर्वेद की दवाएं भी खानी पड़ती है। एलोपैथिक और आयुर्वेद की इन दोनों दवाओं का अच्छा असर देखने के लिए हमे इनके बीच में ज्यादा समय रखना पड़ेगा। हम आधा से येक घंटा इन दोनो दवाओं के बीच में रख सकते है। जिसके कारण हमे एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दोनो दवाओं का फायदा दिखने लगेगा। 

येक साथ दोनो दवाएं न ले। कही रिसर्चों में पाया गया है की दोनो दवाओं का कॉम्बिनेशन हमारे सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। मेरा अपने तौर पर सोचना यह है की एलोपैथी दवाओं का तभी उपयोग कीजिए जब कुछ इमरजेंसी हो वर्ना आप आयुर्वेद और होमियोपैथी के साथ ही जाएं। लंबे समय तक रहने वाले रोगों का परमेनेंट इलाज सिर्फ होमियोपैथी और आयुर्वेद में ही हो सकता है। 

सोचने की बात यह है की जिस आदमी ने होमियोपैथी को ढूंढा वही एलोपैथी का फाउंडर भी है। क्या एलोपैथिक दवाई के साथ आयुर्वेदिक दवा ले सकते हैं ? इस प्रश्न का उत्तर आपको जरूर मिला होंगा। आपका और कोई भी प्रश्न हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं तथा यह जानकारी आप अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते है। 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने